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नाशिक मेट्रो निओ (बीआरटी/मेट्रो प्रकार का मूल्यांकन किया जा रहा है)

रुका हुआ
परिवहन
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नासिक मेट्रो नियो रबर-टायर आधारित, एलिवेटेड मेट्रो-जैसी प्रणाली है जिसकी घोषणा केंद्रीय बजट 2021–22 में ₹2,092 करोड़ के प्रारंभिक आवंटन के साथ की गई थी। परियोजना को राज्य मंजूरी, डीपीआर और प्रारंभिक केंद्रीय बजट प्रावधान प्राप्त हुआ था। हालाँकि, 2022 के बाद…

नासिक
सक्रिय
कुल घोषित
इस परिसंपत्ति से जुड़ी सभी घोषणा राशियों का योग (जीआर, नीति बयान)
₹2,092 Cr
1 घोषणा
कुल स्वीकृत
इस परिसंपत्ति के लिए स्वीकृत सभी आवंटनों का योग
₹2,092 Cr
1 आवंटन
आवंटन
इस परिसंपत्ति से जुड़े बजट आवंटनों (जीआर) की संख्या
1
परिसंपत्ति से जुड़ा
घोषणाएं
इस परिसंपत्ति से जुड़ी सरकारी घोषणाओं (जीआर, नीति बयान) की संख्या
1
जीआर / बयान
जन-आश्वासन
इस परिसंपत्ति से जुड़ी राजनीतिक जन-आश्वासनों की संख्या
1
जुड़ी जन-आश्वासन
उपयोग
स्वीकृत निधि का प्रतिशत जो विशिष्ट जन-आश्वासनों के लिए निर्धारित किया गया है
0%
निर्धारित / स्वीकृत
प्रमाण दस्तावेज
1
दस्तावेज
औसत प्रगति
0%
जन-आश्वासनों में
के बारे में

नासिक मेट्रो नियो रबर-टायर आधारित, एलिवेटेड मेट्रो-जैसी प्रणाली है जिसकी घोषणा केंद्रीय बजट 2021–22 में ₹2,092 करोड़ के प्रारंभिक आवंटन के साथ की गई थी। परियोजना को राज्य मंजूरी, डीपीआर और प्रारंभिक केंद्रीय बजट प्रावधान प्राप्त हुआ था। हालाँकि, 2022 के बाद किसी भी निर्माण गतिविधि की जानकारी नहीं है। शहरी आवश्यकताओं, यात्रियों के अनुमान और कॉरिडोर डिज़ाइन में बदलाव के चलते मूल मेट्रो नियो योजना पुनर्मूल्यांकन के चरण में है। सार्वजनिक रिपोर्टों के अनुसार, अब MetroNeo/MetroLite/BRT का संयुक्त हाइब्रिड मॉडल विकल्प के रूप में विचाराधीन है।

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वर्तमान स्थिति और चुनौतियां

नासिक मेट्रो नियो परियोजना ने 2019 से 2021 के बीच कई प्रमुख मंजूरियाँ प्राप्त कीं, जिनमें राज्य सरकार की स्वीकृति, डीपीआर प्रस्तुतिकरण, डीपीआर अनुमोदन और केंद्रीय बजट में ₹2,092 करोड़ का आवंटन शामिल था। हालाँकि, 2022 के बाद से परियोजना में कोई निर्माण प्रगति दर्ज नहीं हुई है। बदलती शहरी परिस्थितियों, नए राइडरशिप अनुमानों और कॉरिडोर डिज़ाइन के पुनर्मूल्यांकन की आवश्यकता के कारण यह प्रणाली वर्तमान में पुनर्मूल्यांकन (re-assessment) चरण में है। हाल के सार्वजनिक रिपोर्टों के अनुसार, मूल योजना के स्थान पर MetroNeo/MetroLite/BRT जैसे संशोधित हाइब्रिड मॉडल की संभावना पर विचार किया जा रहा है।

🟠 रुका हुआ
अंतिम अपडेट
14 Nov 2025
22 days ago
अध्ययन के तहत विकल्प
मेट्रो नियो (मूल डीपीआर मॉडल)
मेट्रोलाइट (कम लागत वाला, स्टील-व्हील विकल्प)
इलेक्ट्रिक बीआरटी (समर्पित लेन के साथ)
आधुनिक ट्रॉलीबस-आधारित प्रणाली
नया मेट्रो नियो कॉरिडोर (संशोधित एलाइनमेंट के साथ)
दायरा और विनिर्देश
कार्यान्वयन एजेंसीUrban Development
प्रकारTransport Corridor
स्थितिActive
वित्त पोषण सहायता₹2,092 Cr स्वीकृत (₹2,092 Cr घोषित)

समयरेखा

सबसे पहली घोषणा:2/1/2021
नवीनतम अपडेट:2/1/2021
लिंक किए गए इकाइयां

कार्यान्वयन विभाग:

Urban Development

जिन राजनेताओं ने जन-आश्वासन दी हैं:

अपडेट लोड हो रहे हैं...

डेटा स्रोत नोट

सार्वजनिक सरकारी रिलीज़, आधिकारिक जीआर और सत्यापित मीडिया अभिलेखागार से संकलित डेटा।

14 November 2025 को Constituency360 डेटा टीम द्वारा अंतिम अपडेट।